October 22, 2024 |

BREAKING NEWS

बचत में निवेश कर हर महीने प्राप्त करें अकाउंट में पैसे

Media With You

Listen to this article

जब तक हमारे अकाउंट में सेलरी आती रहती है, तब तक हम कोई टेंशन नहीं लेते हैं. लेकिन दो मिनट के लिए सोचिए अगर एक माह भी आपका वेतन किसी वजह से रुक जाए तो आप किस तरह की परेशानी में फंस सकते हैं? इसलिए आपको वेतन में से कुछ हिस्‍सा अभी से निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. इसके बाद बात आती है कि ये निवेश कहां किया जाए. जिससे आपका इंवेस्‍टमेंट पूरी तरह से सुरक्षित रहे. इसके लिए हम आपको ऐसी स्‍कीमों के बारे में बता रहे हैं. जिसमें रिटर्न की गारंटी सरकार की होती है.

प्रधानमंत्री वय वंजना योजना में करें निवेश 

जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा संचालित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर योजना है. इस स्‍कीम के तहत आप रिटायरमेंट पर पेंशन का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना की देखरेख केंद्र सरकार भी करती है. इसलिए इसमें निवेश करना सुरक्षित माना जाता है. इस योजना में एक बार 7 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करने पर आपको हर माह 5 हजार रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे.

डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

सीनियर सिटीजन के लिए सबसे फेमस डाकघर बचत योजना होती है. ऐसे में आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का लाभ उठा सकते हैं. इा स्‍कीम में निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित रहता है क्‍योंकि ये पोस्‍टा ऑफिस की योजना है. इस योजना में आपको हर तिमाही पर ब्याज दिया जाता है, जो आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाता है. इस योजना पर ब्‍याज की दर वित्त मंत्रालय हर तीन माह में बदलता है. दिसंबर 2022 की तिमाही के लिए इस योजना पर 7.60 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है.

पोस्‍ट ऑफिस की मासिक आय योजना

पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम बेहतरीन योजना मानी जाती है. इस योजना में किसी भी तरह का जोखिम नहीं होता है. खाताधारक को नियमित मंथली इनकम मिलती है. ये योजना पांच साल के लिए होती है. योजना की अवधि पूरी होने पर जमाकर्ता धन निकाल सकता है या फिर से उस योजना में निवेश कर सकता है.

टैक्‍स फ्री बॉन्‍ड

किसी आर्थिक जानकार से भी सलाह ली जा सकती हैं जिससे कि इनकम रहते अपनी सेविंग को सुनिश्चित किया जा सके आजकल सरकारी विभाग द्वारा तमाम बचत के बॉन्ड टैक्स फ्री बॉन्ड एवं निवेश की योजनाएं संचालित है जिससे कि आप इतने समय के बाद उस से प्राप्त होने वाले लाभ को ले सकते हैं इन सब विषय की अच्छी तरीके से जांच पड़ताल करके ही निवेश में कदम उठाना चाहिए हर महीने निवेश करें और अपना फ्यूचर सुरक्षित करें


Media With You

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.