October 23, 2024 |

BREAKING NEWS

वह जगह जहां 2 महीने से ज्यादा बड़ा होता है दिन चमकता रहता है सूरज⁷

Media With You

Listen to this article

दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां 12 घंटे से ज्यादा का दिन होता है. महीनों तक रात नहीं होती और यहां के लोग चांद के दर्शन के लिए तरस जाते हैं. फिर भी यहां लोग रहते हैं और ये जगहें दुनिया की बाकी जगहों के लिए एक किसी चमत्कार से कम नहीं हैं

हमारी घड़ी का एल्गोरिथम इन जगहों के लिए फिट नहीं बैठता है, क्योंकि हम 12 घंटे की रात और 12 घंटे के दिन के अभ्यस्त हैं. इन जगहों के लोगों को कई महीनों के बाद रात नसीब होती है. सूरज कई महीनों तक अस्त नहीं होने के कारण यहां दिन ही रहता है, क्योंकि इन जगहों की भौगोलिक स्थित ही कुछ ऐसी है. ये ऐसी जगहें हैं जहां कम से कम 70 दिनों तक सूरज नहीं डूबता और लोग चांद और रात की शांति, सुकून और अंधकार के लिए तरस जाते हैं.

पहले समझिये दिन और रात कैसे होता है?

दिन और रात का होना कोई चमत्कार नहीं बल्कि प्राकृतिक घटना है. हमारी पृथ्वी अपनी धुरी पर लगातार घूमती रहती है और सूर्य का चक्‍कर लगाती है. पृथ्‍वी सूर्य का एक चक्‍कर 24 घंटे में पूरा करती है. जब पृथ्वी अपनी धुरी पर चक्कर लगाती है तो उस वक्त जो भाग सूर्य के सामने होता है, वहां दिन होता है और जो भाग सूर्य की किरणों से बचा होता है, वहां अंधकार यानी रात होती है. पृथ्वी हमेशा एक ही गति में घूमती है जिस कारण हमें इसके घूमने का अहसास नहीं होता है. पृथ्वी पश्चिम से पूर्व की ओर घूर्णन गति करती है. जिस कारण भारत में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश में सूर्य दिखाई देता है. इसी सूबे में सबसे पहले सुबह होती है. भारत में सबसे बाद में सुबह गुजरात और सबसे आखिरी में शाम अरुणाचल में होती है

नॉर्व में 76 दिनों तक नहीं डूबता सूरज

नॉर्वे में 76 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता यानी यहां ढ़ाई महीने तक सनसेट नहीं होता. इसी वजह से इसे ‘लैंड ऑफ द मिडनाइट सन’ भी कहते हैं. यहां के स्वालबार्ड क्षेत्र में 10 अप्रैल से लेकर 23 अगस्त तक सूर्यास्त नहीं होता और इस दौरान दिन ही रहता है. यहां मई और जुलाई के अंत के बीच लगभग 76 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता है. जिस कारण यह क्षेत्र हर दिन करीब 20 घंटे के लिए पूरी तरह से तेज धूप से ढका रहता है.

आइसलैंड में महीनों तक डूबता सूरज, नुनावुत में रहता है 30 दिनों तक अंधेरा

आइसलैंड में भी महीनों तक सूरज नहीं डूबता है. यह एक खूबसूरत देश है. यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है. यहां मई से जुलाई तक सूर्य अस्त नहीं होता है और धूप रहती है. इसी तरह से कनाडा के नुनावुत में 2 महीने तक बिना रुके धूप रहती है क्योंकि इस दौरान यहां सूरज अस्त नहीं होता है. कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में स्थित नुनावुत भी आर्कटिक सर्कल पर है. जिस कारण गर्मियों में यहां 2 महीने तक धूप रहती है और सर्दियों के करीब 30 दिनों तक पूरा अंधेरा रहता है. इस जगह पर सिर्फ 3000 लोग ही रहते हैं.


Media With You

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.