October 23, 2024 |

BREAKING NEWS

जब चांद घर बैठे दिख रहा है तो वहां जाने की क्या जरूरत?, जब मिशन चंद्रयान पर बोले थे पाकिस्तान के पूर्व केंद्रीय मंत्री फवाद चौधरी

Media With You

Listen to this article

भारत ने शुक्रवार यानि 14 जुलाई को यंद्रयान-3 का प्रक्षेपण किया है और अब पाकिस्तान के पूर्व केन्द्रीय मंत्री फवाद चौधरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो कह रहे हैं, कि जब धरती से ही चांद दिख जाता है, तो फिर वहां जाने की क्या जरूरत है।

पाकिस्तान के पूर्व केन्द्रीय मंत्री फवाद चौधरी, इमरान खान के काफी करीबी रहे हैं, हालांकि 9 मई को जब पाकिस्तान सेना के खिलाफ इमरान खान के समर्थकों ने विद्रोह कर दिया था, और जब उसके बाद पाकिस्तानी आर्मी ने इमरान खान के समर्थकों के खिलाफ थर्ड डिग्री अभियान चलाया, तो फवाद चौधरी इमरान खान की पार्टी से भाग खड़े हुए।

फवाद चौधरी का वीडियो वायरल

फवाद चौधरी का ये वीडियो उस वक्त का है, जब वो पाकिस्तान के सूचना प्रसारण और साइंस एंड टेक्नोलॉजी मंत्री थे और जब भारत का चंद्रयान-2 चंद्रमा पर लैंड करने वाला था। उस वक्त, जब पूरी दुनिया भारत की कोशिशों कीके लिए दाद दे रही थी, उस वक्त उन्होंने भारतीय मून मिशन का मजाक उड़ाया था।

उन्होंने कहा था, कि ‘हमारा मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एक प्वाइंट ऑफ व्यू है। हमारा मानना है, कि आपको इतना पापड़ बेलने की जरूरत नहीं है। चांद जो है, वो नजर आ जाता है, आपको एक्जेक्टली उसका लोकेशन पता है, आपको पता होता है, कि कब उसका उदय हो रहा है, उसका क्या एल्टीट्यूट होता है, वो पता होता है।’ उस वक्त फवाद चौधरी के बयान की काफी आलोचना की गई थी और कहा गया था, जिस देश का विज्ञान मंत्री ही ऐसा बात करेगा, भला उस देश में साइंस एंड टेक्नोलॉजी की क्या स्थिति होगी।

हालांकि, इस बार जब भारत ने चंद्रयान-3 लॉन्च किया है, तो फवाद चौधरी के सुर बदल गये हैं और उन्होंने चंद्रयान-3 के लिए भारत को बधाई दी है।

पूर्व पाकिस्तानी मंत्री ने ट्विटर पर कहा, “चंद्रयान 3 के लॉन्च पर भारतीय अंतरिक्ष और विज्ञान समुदाय को बधाई, आप सभी को शुभकामनाएं।”

वहीं, फवाद चौधरी के इस नये ट्वीट ने 2019 में उनके कार्यकाल के दौरान दिए गए एक विवादास्पद बयान की यादें ताजा कर दीं, जहां उन्होंने भारत की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं का मजाक उड़ाया था और पाकिस्तान द्वारा बंदी बनाए गए एक भारतीय पायलट के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी।


Media With You

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.