July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

स्थानीय युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को दी जायेंगी सुविधाएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Media With You

Listen to this article

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार ऐसे उद्योग को तमाम सुविधाएँ और सहूलियत देगी जो प्रदेश के स्थानीय निवासियों को रोजगार देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को रायसेन जिले की गौहरगंज तहसील के तामोट में सागर टेक्सटाईल मैन्यूफेक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड की 1070 करोड़ रूपये लागत की नई निवेश परियोजना के अनावरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज टेक्सटाईल इंडस्ट्री में मध्यप्रदेश देश के 10 अग्रणी राज्यों में शुमार है। उनकी कोशिश है कि प्रदेश अव्वल स्थान पर पहुँचे। वर्तमान में मध्यप्रदेश के टेक्सटाईल उत्पाद दुनिया के विभिन्न देशों में निर्यात हो रहे हैं और अपनी अलग पहचान भी बनाई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज तामोट में प्रारंभ उद्योग से प्रदेश के 3 हजार से अधिक बेटे-बेटियों को सीधे रोजगार और बड़ी संख्या में नागरिकों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इस परियोजना के आने से क्षेत्र का चौतरफा विकास होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनका पूरा ध्यान बेटा-बेटियों और भांजे- भांजियों को रोजगार देने पर है। अगले एक वर्ष में एक लाख सरकारी नौकरियाँ और हर माह करीब 2 लाख युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने की मुहिम चल रही है। मुख्यमंत्री ने सागर ग्रुप में 60 फीसदी कामगार महिलाएँ होने और परिसर को नशा मुक्त बनाने पर संस्थान की तारीफ भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रातापानी डेम बनने से इस क्षेत्र का लगातार विकास हो रहा है। स्थानीय जन-प्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई माँगों को शीघ्र पूरा किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। कई उत्पाद जैसे गेहूँ, दलहन-तिलहन में प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। कृषि में भी रोजगार के अवसरों में वृद्धि हुई है। बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए रोजगार बढ़ाने के लिये निवेश एवं अन्य क्षेत्रों में प्रयास करना आवश्यक है। प्रदेश के सभी अंचलों में निवेश बढ़ाया जा रहा है। इसी क्रम में जनवरी 2023 में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट और प्रवासी भारतीय सम्मेलन इंदौर में किया जा रहा है। इसमें अनेक देशों के साथ बड़े उद्योगपति शामिल होंगे। बड़े-बड़े उद्योगों में युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिये प्रदेश में आईटीआई स्थापित किये गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तामोट क्षेत्र से मेरे बचपन की यादें जुड़ी हैं। यह क्षेत्र मेरा ननिहाल रहा है, यहाँ मैं महीनों रहा हूँ। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। निवेश के माध्यम से रोजगार बढ़ाने के लिये प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। प्रदेश में लगातार नये निवेश लाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कल बुधवार को मैं पन्ना में था, आज तामोट में हूँ और कल धार के औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर में नये निवेश का शुभारंभ करूंगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नशे के खिलाफ अभियान चला कर युवाओं को रोजगार से जोड़ कर सुखी और समृद्ध जीवन की और जोड़ना है। नशा नाश की जड़ है। इसके खिलाफ अभियान चलाया गया है, जिसमें बड़े स्तर पर कार्रवाई कर हुक्का लाउंज भी ध्वस्त किये गये हैं। अभियान अभी जारी है।

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि नवीन टेक्सटाईल परियोजना प्रारंभ होने से कई युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। साथ ही क्षेत्र का चौतरफा विकास होगा। उद्योग के लिए रातापानी डेम से पानी की आपूर्ति एवं भूमि की कीमत कम करने की माँग पर जल्द ही निर्णय लिया जायेगा। परियोजना में विश्व स्तरीय तकनीक एवं कुशल स्टाफ नियुक्त किया गया है।

विधायक श्री सुरेन्द्र पटवा ने तामोट के पास स्थित प्लास्टिक पार्क को सबके लिए खोलने की माँग की। यह टेक्सटाईल इंडस्ट्री भी प्रदेश के विकास में सहयोगी बनेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नवनिर्मित टेक्सटाईल इकाई का अवलोकन भी किया। इसमें  निर्मित फेब्रिक का 20 से ज़्यादा देशों में निर्यात किया जाएगा। प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने कन्या- पूजन कर पारिजात का पौधा रोपा।

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंध और रायसेन जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरिया, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, विदिशा सासंद श्री रमाकांत भार्गव, सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीना सहित जन-प्रतिनिधि, एमपीआईडीसी के एमडी श्री जॉन किंगस्ले एवं सागर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के एमडी सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Media With You

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

What's app your name and number

What's app your name and number

Leave A Reply

Your email address will not be published.