July 15, 2024 |

BREAKING NEWS

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन मंत्री  ने होटल/टूरिज्म सेक्टर के उद्मियों को किया संबोधित

Media With You

Listen to this article

लखनऊ: 27 सितम्बर, 2023 आज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति  जयवीर सिंह ने होटल एवं टूरिज्म व्यवसायियों को बधाई देते हुये अपील किया कि उत्तर प्रदेश में हुये बदलाव को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करते हुये पर्यटन को बढ़ावा देते हुये ब्रॉण्ड एम्बेसडर के रूप में कार्य करे। उन्होने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश की बेहतर कानून व्यवस्था एवं पर्यटन फ्रेण्डली बदलाव को ग्लोबल स्तर पर साझा करते हुये विदेश से यूपी की धरती पर आने वाले हर पर्यटक की पहली पसंद उत्तर प्रदेश बने, इसके लिये पूरी निष्ठा एवं समर्पण के साथ सहयोग करे।
विश्व पर्यटन दिवस पर अवध क्लार्क होटल में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुये पर्यटन मंत्री ने कहा कि करोना की त्रासदी के बाद उत्तर प्रदेश में पर्यटकों का आवागमन बहुत तेजी से बढ़ा है। वर्ष 2022 में लगभग 32 करोड़ घरेलू पर्यटक उत्तर प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर आये। जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में पहले स्थान में बना हुआ है। उन्होने कहा कि वर्ष 2017 से पूर्व उत्तर प्रदेश की ओर कोई पर्यटक रूख नहीं करना चाहता था। अब परिस्थितयां पूरी तरह बदल चुकी है।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मा0 मुख्यमंत्री योगी जी के नेतृत्व में बेहतर कानून व्यवस्था तथा उच्च स्तरीय अवस्थापना सुविधाओं से युक्त रेल, वायु, सड़क तथा जल परिवहन की सुविधा उपलब्ध है। वाराणसी तथा अयोध्या क्रूज का संचालन शुरू कराया गया है। इसी तर्ज पर नदी के किनारे बसे हुये बड़े शहरों के लिये भी क्रूज सेवा शुरू की जायेगी। पर्यटकों के लिये हेलीकाप्टर सेवा के अलावा हेलीपोर्ट भी तैयार किये जा रहे है। ऊँचे स्थानों के लिये रोप वे सेवा भी शुरू की गयी है। खण्डहर हो चुके राही गेस्ट हाउस को पीपीपी मॉडल पर 62 वर्ष की लीज पर देने की तैयारी की जा रही है।

जयवीर सिंह ने कहा कि कानून व्यवस्था एवं अवस्थापना सुविधाओं में सुधार के चलते उत्तर प्रदेश की छवि पूरी तरह बदल चुकी है। यूपीजीआईएस-23 आयोजन के दौरान पूरी दुनिया भर से निवेशक उत्तर प्रदेश आये और लगभग 35 लाख करोड रूपये का निवेश आया। पर्यटन सेक्टर में भी बड़े पैमाने पर निवेशकों ने रूचि दिखायी है। उत्तर प्रदेश के बारे में स्थापित धारणा (परसेप्सेंशन) पूरी तरह बदल चुका है। जिसके फलस्वरूप विभिन्न सेक्टरों के उद्योगपति अपने उद्योगों का विस्तार कर रहे है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने जा रही है। इसके तहत पर्यटन व्यवसाय से जुडे होटल, ट्रेवल, टूर आपरेटर आदि को आकर्षक लाभ देने की योजना है। उन्होने ये भी कहा कि अयोध्या तथा जेवर में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट शीघ्र शुरू होंगे। उन्होने ट्रेवल तथा टूरिज्म से जुडें हुये उद्यमियों को राज्य सरकार के प्रयासों में सहयोग देने की अपील की।
इस अवसर पर लखनऊ के जिलाधिकारी  सूर्यपाल सिंह गंगवार ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश और खासतौर से लखनऊ का बदला हुआ रूप सारी दुनिया के सामने करोना के बाद हुये बदलाव वाले यूपी को देखने के लिए पूरे विश्व के आगुन्तकों के लिये उत्तर प्रदेश पसंदीदा स्थल बन चुका है। बैठक क्लार्क में आयोजित कार्यक्रम मे जाने माने साहित्यकार रवि भट्ट ने अवध के बादशाहों तथा विरासत से जुडी रोचक जानकारी दी। उन्होने लखनऊ के प्रमुख स्थलों के इतिहास तथा उन्हे नामकरण से जुडी घटनाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर पर्यटन विकास निगम लि0 के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के. पाण्डेय क्लार्क अवध के एम.डी.  अपूर्व के अलावा रवि खन्ना तथा ट्रैवल एवं होटल से जुडे भारी संख्या में प्रतिनिधिगण मौजूद थे।
विश्व पर्यटन दिवस पर पूर्वाहन अमौसी एयरपोर्ट के नजदीक हिल्टेन-ईन होटल में आयोजित कार्यक्रम को भी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने संबोधित करते हुये उत्तर प्रदेश में आये हुये बदलाव को रेखांकित करते हुये पर्यटकों को यूपी आने का न्यौता दिया। इस अवसर पर टीटीएम-2023 तथा ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के अलावा  अजीम तथा राजीव अरोरा आदि लोग मौजूद थे।


Media With You

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

What's app your name and number

What's app your name and number

Leave A Reply

Your email address will not be published.